Home EXAM SSC Exam Question Paper 2020 | Coronavirus in India

SSC Exam Question Paper 2020 | Coronavirus in India

by Admin
0 comment 13 views

SSC Exam Question Paper 2020 | Coronavirus in India

SSC Exam Question Paper 2020 |  Must Learn These 5 Questions on Coronavirus

SSC Exam Question Paper 2020: कोरोनावायरस महामारी की स्थिति के कारण, यह समझना आवश्यक हो गया है कि यह क्या है। वायरस को रोकने के लिए किसी को इसके बारे में पता होना चाहिए।

जहां पूरी दुनिया खुद को शांत कर रही है, वह कहीं न कहीं छात्रों को आगामी परीक्षाओं की तैयारी के लिए लाभान्वित कर रही है। जो लोग प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वे कोरोनोवायरस पर नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों से गुजर सकते हैं।

ये ऐसे प्रश्न हैं जो SSC Exam 2020 और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में 2020 में पूछे जा सकते हैं।

1. कोरोनावायरस क्या है?

कोरोनविर्यूज़ (CoV) वायरस का एक बड़ा परिवार है जो सामान्य सर्दी से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे मध्य पूर्व रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS-CoV) और सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS-CoV) को जन्म देता है।
कोरोनावायरस रोग (COVID-19) एक नया तनाव है जो 2019 में खोजा गया था और पहले मनुष्यों में इसकी पहचान नहीं की गई थी।
कोरोनावीरस ज़ूनोटिक हैं, जिसका अर्थ है कि वे जानवरों और लोगों के बीच संचारित होते हैं। विस्तृत जांच में पाया गया कि SARS-CoV को केवेट बिल्लियों से मनुष्यों और MERS-CoV से ड्रोमेडरी ऊंटों से मनुष्यों में स्थानांतरित किया गया। कई ज्ञात कोरोनवीरस उन जानवरों में घूम रहे हैं जिन्होंने अभी तक मनुष्यों को संक्रमित नहीं किया है।

2. COVID-19 क्या है?

COVID-19 एक संक्रामक बीमारी है जो हाल ही में खोजे गए कोरोनावायरस के कारण होती है। यह नया वायरस और बीमारी दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में फैलने से पहले अज्ञात थी।

3. COVID-19 सार्स के समान है?

वायरस जो COVID-19 का कारण बनता है और जो 2003 में गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) के प्रकोप का कारण था, वे आनुवंशिक रूप से एक-दूसरे से संबंधित हैं, लेकिन उनके कारण होने वाली बीमारियां काफी अलग हैं।
SARS COVID-19 की तुलना में अधिक घातक लेकिन बहुत कम संक्रामक था। 2003 के बाद से दुनिया में कहीं भी SARS का कोई प्रकोप नहीं हुआ है।

4. क्या वायरस जो COVID-19 को हवा के माध्यम से प्रसारित कर सकता है?

अब तक के अध्ययन से पता चलता है कि सीओवीआईडी -19 का कारण बनने वाला वायरस मुख्य रूप से हवा के बजाय श्वसन की बूंदों के संपर्क से फैलता है।
लोग वायरस वाले अन्य लोगों से COVID -19 पकड़ सकते हैं। यह बीमारी नाक या मुंह से छोटी बूंदों के माध्यम से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है जब सीओवीआईडी -19 खांसी या साँस छोड़ता है। ये बूंदें व्यक्ति के आसपास की वस्तुओं और सतहों पर उतरती हैं। अन्य लोग तब इन वस्तुओं या सतहों को छूकर, फिर अपनी आँखों, नाक या मुँह को छूकर COVID -19 को पकड़ लेते हैं।

लोग COVID-19 को भी पकड़ सकते हैं यदि वे COVID-19 वाले व्यक्ति से बूंदों में सांस लेते हैं जो खांसी करते हैं या बूंदों को बाहर निकालते हैं। यही कारण है कि बीमार रहने वाले व्यक्ति से 1 मीटर (3 फीट) से अधिक रहना महत्वपूर्ण है।

5. Epidemic & Pandemic के बीच अंतर क्या है?

SSC Exam Question Paper 2020: महामारी: इस शब्द का प्रयोग मुख्य रूप से तब किया जाता है जब कोई समस्या नियंत्रण में नहीं होती है। समस्या बड़े होने और बड़े पैमाने पर फैलने पर इसका उपयोग किया जाता है।
महामारी: शब्द का उपयोग तब किया जाता है जब समस्या नियंत्रण से बाहर हो गई है और दुनिया के कई देशों या क्षेत्रों में फैल रही है।

नोट: ये संभावित प्रश्न हैं जो पूछे जा सकते हैं। जवाब WHO की वेबसाइट से लिए गए हैं।

Related Articles on Current Affairs

You may also like